अब कहां है पहली ही फिल्म ‘जान तेरे नाम’ से हिट हुई घुंघराले बालों वाली वो लड़की, लोग कहने लगे थे दूसरी माधुरी दीक्षित

90 के दशक में ऐसी कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां रही हैं जिनकी एक झलक लोगों को दीवाना बनाने के लिए काफी थी। हालांकि कुछ एक सुपरहिट फिल्में देने के बाद ये अभिनेत्रियां या तो ग्लैमर की इंडस्ट्री से दूर हो गईं या फिर शादी कर अपना घर बसा लिया। ऐसी ही एक अभिनेत्री थीं फरहीन जो साल 1992 में आई फिल्म ‘जान तेरे नाम’ से रातों रात हिट हुईं थीं और उस वक्त हर किसी की पहली पसंद थीं लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। फरहीन का लुक और चेहरा माधुरी दीक्षित से मिलता-जुलता होने के कारण लोग उन्हें दूसरी माधुरी दीक्षित कहने लगे थे।

फरहीन ने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान अक्षय कुमार, रोनित रॉय जैसे टॉप स्टार्स के साथ काम किया है। करियर के शिखर पर फरहीन ने शादी कर ली थी और इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी। साल 1996 में बॉलीवुड फिल्म ‘अग्नि प्रेम’ में नजर आने के बाद फरहीन आखरी बार 1997 में तेलुगू फिल्म ‘थाली’ में नजर आई थीं और उसके बाद से ही फ़िल्म इंडस्ट्री से दूर बनी हुई हैं लेकिन अब उनकी वापसी की खबरें हैं।

फरहीन ने 1992 में आई फिल्म ‘जान तेरे नाम’ से रोनित रॉय के अपोजिट लीड रोल के रूप में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। न सिर्फ ये फिल्म बल्कि इसके गाने भी सुपरहिट हुए थे। इसके बाद उन्होंने ‘सैनिक’, ‘नजर के सामने’, ‘फौज’, ‘दिल की बाजी’ और ‘आग का तूफान’ जैसी कुछ फिल्मों में काम किया।

फरहीन को शाहरुख़ खान, काजोल और शिल्पा शेट्टी स्टाटर फिल्म ‘बाजीगर’ में शिल्पा शेट्टी का रोल ऑफर किया गया था लेकिन उसी समय उन्हें कमल हासन के साथ तमिल फिल्म ‘कलईगनन’ में एक रोल ऑफर किया गया था। दोनों फिल्मों की शूटिंग की तारीखें आपस में टकराने की वजह से फरहीन ने शिवाजी गणेशन बैनर तले बनी इस तमिल फिल्म के लिए ‘बाजीगर’ फिल्म छोड़ दी थी। तब फरहीन की खूबसूरती और अदाकारी के चलते उनकी पॉपुलैरिटी में भी इजाफा हो रहा था और शायद इसी के चलते उन्हें साउथ से भी खूब ऑफर आए। साउथ में भी उन्होंने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन अचानक ही फरहीन ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया।

दरअसल फरहीन का दिल क्रिकेटर मनोज प्रभाकर पर आ गया था और दोनों का चार साल तक अफेयर रहा। दोनों ने इस प्यार भरे रिश्ते को शादी का नाम दे दिया और फिर फरहीन सब कुछ छोड़ मनोज प्रभाकर के घर चली गईं।

मनोज प्रभाकर से शादी के बाद फरहीन मुंबई छोड़ दिल्ली शिफ्ट हो गईं। फरहीन इन दिनों मनोज, अपने दो बेटों (राहिल और मानववंश) और अपने ससुर के साथ दिल्ली में रहती हैं। फरहीन कहती हैं, ‘शादी के बाद अगर मैं मुंबई में ही रहती तो शायद मैं आज भी काम कर रही होती।’ फरहीन प्रभाकर ना सिर्फ अपने घर-परिवार को संभाल रही हैं, बल्कि वो आज एक सफल बिजनेसवुमन भी हैं। फरहीन का अपना हर्बल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का बिजनेस है। वो नेचुरेंस हर्बल्स नाम की कंपनी की डायरेक्टर हैं जिसे उन्होंने अपने पति मनोज प्रभाकर के साथ मिलकर खोला। पिछले 20 सालों से वो इस कंपनी को संभाल रही हैं।

इसके अलावा वह एक्टिंग की दुनिया में भी वापसी करना चाहती हैं। अभी फरहीन अपने लिए अच्छे किरदार की तलाश में हैं। अब उनके बच्चे बड़े हो गए हैं, इसलिए वो फिल्मों में दोबारा काम कर सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *