अभिनेत्री और सांसद नुसरत जहां ने लव जिहाद कानून पर साधा निशाना, कहा- धर्म को राजनीति का जरिया…

लव जिहाद को लेकर बीते कुछ दिनों में नेताओं की तरफ से काफी बयानबाजी हुई है। ऐसे में अब बंगाली सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री और तृणमूल कांग्रेस से लोकसभा सांसद नुसरत जहां ने लव जिहाद को लेकर अपनी राय रखते हुए इसे चुनावी हथकंडा बताया है। अभिनेत्री से टीएमसी सांसद बनी नुसरत जहां ने लव जिहाद के मुद्दे पर अपनी विरोधी पार्टी बीजेपी की आलोचना भी की है। गौरतलब है कि मई 2021 के आसपास पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में वहां की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है।

लव जिहाद के मु्द्दे को लेकर नुसरत जहां ने सोमवार को पार्टी दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि प्यार निजी मामला होता है और ऐसे में उसके साथ जिहाद नहीं हो सकता है। नुसरत ने कहा कि प्यार की आड़ में धर्म को राजनीतिक उपकरण न बनाएं। उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव से पहले विरोधी इस तरह के हथकंडे का प्रयोग करते हैं।

नुसरत जहां ने कहा- ‘लव एक बेहद निजी मसला है। लव और जिहाद दोनों एक साथ नहीं चल सकते हैं। चुनावों से पहले लोग ऐसे मुद्दों के साथ आते हैं। यह एक निजी मसला है कि कौन किसके साथ रहना चाहता है। प्यार कीजिए और एक-दूसरे से प्यार कीजिए। धर्म को राजनीति का जरिया मत बनाइए।’

वहीं नुसरत जहां ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता के बीच जाने के बाद चुनकर आई है, जबकि राज्यपाल को राष्ट्रपति की ओर से नियुक्त किया गया है। ऐसे में उनके पास सरकार के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। राजभवन सिर्फ बीजेपी प्रवक्ता का दफ्तर बन गया है।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम जो कि भाजपा शासित राज्य हैं, ‘लव जिहाद’ को लेकर कानून ला रहे हैं। नुसरत जहां पहले भी कट्टरपंथियों और कट्टरपंथी मानसिकता को खारिज करते हुए बयान दे चुकी हैं। दरअसल नुसरत जहां ने बिजनसमैन निखिल जैन से शादी की है। इतना ही नहीं वह सिंदूर और मंगलसूत्र पहने भी दिखाई दे चुकी हैं और दुर्गा पूजा में हिस्सा भी लेती रहती हैं। ऐसा करने पर मुस्लिम कट्टरपंथी नुसरत जहां की आलोचना भी कर चुके हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *