आर माधवन ने आधुनिक तकनीक से बंजर जमीन को बनाया उपजाऊ, इस तकनीक को किसानों तक पहुंचाने की योजना

बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के फेमस अभिनेता आर माधवन ने अपने शानदार अभिनय से अपने आप को एक अच्छा कलाकार साबित किया। इसके साथ ही हाल ही में आर माधवन ने एक अच्छा किसान बन कर भी दिखाया है। उन्होंने बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया कि अब वह जमीन उपजाऊ बन गई है। माधवन ने अपने चचेरे भाई के साथ मिलकर पांच साल पहले बंजर जमीन पर खेती शुरू की थी। उस जमीन पर आज हरे भरे हाइब्रिड नारियल के पेड़ खड़े हैं और जिस पर नारियल भी लगे हुए हैं। अब माधवन ने अपनी इस तकनीक को पूरे देश और दुनिया में फैलने का मन बनाया है।

दरअसल आर माधवन ने खुलासा किया है कि उन्होंने तमिलनाडु में पलानी के पास एक गांव में एक बंजर जमीन का टुकड़ा खरीदा था जिस पर उन्होंने जी तोड़ मेहनत की। उन्होंने इस जमीन पर खेती करने के लिए सामग्री तो देसी ही इस्तेमाल कीं लेकिन तरीके आधुनिक अपनाए। और देखते ही देखते लगभग साढ़े तीन साल के अंतराल में ही वह बंजर जमीन छोटे-छोटे नारियल के पेड़ों से भर गई। अब उस जमीन पर मीठे पानी से भरे हरे नारियल के पेड़ लगे हुए हैं उन पर पक्षी भी चहचहाते हैं। यह सब देख कर आर माधवन को बहुत खुशी महसूस होती है।

बंजर जमीन पर अपनी मेहनत से खेती करने का अनुभव शेयर करते हुए आर माधवन बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वह कहते हैं कि किसी भी जमीन को अपनी मेहनत से सींचा जाना और उसकी शक्ल ही बदल देना अपने आप में बहुत संतुष्टि प्रदान करता है। माधवन बताते हैं कि उन्होंने इस खेती को करते हुए न सिर्फ मेहनत की है, बल्कि उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिला है।

वहीं अब आर माधवन ने फैसला किया है कि वह अपनी इस तकनीक को पूरे देश और दुनिया में भी फैलाएंगे, ताकि उनके इस तरीके से दूसरे किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके। किसान बंजर जमीन को भी खेती के अनुकूल बनाकर उसमें अच्छी फसल पैदा कर सकें और खेती की पैदावार भी अच्छी रहे। इसके लिए आर माधवन ने वहां के स्थानीय किसानों से संपर्क करना भी शुरू कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *