इन बॉलीवुड हसीनाओं ने परदे पर कभी हीरो के साथ किया रोमांस तो कभी निभाया उनकी मां का किरदार

बॉलीवुड फिल्मों में जब तक ड्रामा और रोमांस ना हो तब तक कहानी अधूरी सी लगती है। जिस तरह फिल्म में हीरो के साथ हीरोइन का होना जरूरी माना जाता है वहीं एक बेटे के सिर पर मां का आशीर्वाद होना भी कहानी का हिस्सा होता है। लेकिन बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जो फिल्मों में कभी अपने हीरो की प्रेमिका बनीं तो कभी उसकी मां के रोल में नजर आ चुकी हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्मों में अपने ही हीरो की प्रेमिका और मां दोनों का किरदार निभाया है।

नरगिस दत्त

गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस नरगिस का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले शामिल है। जहां साल 1957 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मदर इंडिया’ में नरगिस ने अपने ही पति सुनील दत्त की मां का किरदार निभाया था, वहीं साल 1964 में आई फिल्म ‘यादें’ में वह सुनील की प्रेमिका बनकर रोमांस करती नजर आई थीं।

वहीदा रहमान

अपने शानदार अभिनय के साथ-साथ अपनी अदाओं और दिलकश नजरों से सबके दिलों पर राज करने वाली 70 के दशक की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान ने जहां 1976 में आई फिल्म ‘अदालत’ में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ रोमांस किया था तो वहीं 2 साल बाद 1978 में आई फिल्म ‘त्रिशूल’ में वहीदा अमिताभ की मां बनी। इतना ही नहीं ‘नमक हलाल’ और ‘कुली’ जैसी कई फिल्मों में भी वो अमिताभ की मां के रोल में नजर आ चुकी हैं। हैरानी की बात ये रही कि वहीदा उम्र में अमिताभ से महज 4 साल ही बड़ी हैं।

शर्मीला टैगोर

गुजरे जमाने की एक्ट्रेस शर्मीला टैगोर ने बड़े पर्दे पर अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमिका दोनों का किरदार निभाया है। साल 1975 में आई फिल्म ‘फरार’ के अलावा फिल्म ‘बेशर्म’ में भी शर्मीला ने अमिताभ की प्रेमिका बनकर अमिताभ के साथ रोमांस किया था। हालांकि शर्मीला ने साल 1982 में आई फिल्म ‘देश प्रेमी’ में अमिताभ की बीमार मां का रोल निभाया था।

राखी

बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस राखी का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। 1978 में आई फिल्म ‘कसमें वादें’ में राखी ने अमिताभ के साथ उनकी प्रेमिका बनकर रोमांस किया था, दोनों की जोड़ी हिट भी साबित हुई लेकिन साल 1982 में राखी ने फिल्म ‘शक्ति’ में अमिताभ की माँ का रोल निभाया। इसके अलावा फिल्म ‘लावारिस’ में भी राखी ने अमिताभ बच्चन की मां का रोल किया था।

श्रीदेवी

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपना करियर शुरू करने वाली श्रीदेवी ने 1976 में महज 13 साल की उम्र में पहली बार हीरोइन बनकर तमिल फिल्म ‘मूंदरु मुदीचु’ में काम किया था। इस फिल्म में श्रीदेवी ने रजनीकांत की सौतेली मां का रोल निभाया था। इसके साथ ही साल 1989 में बॉलीवुड फिल्म ‘चालबाज’ में रजनीकांत और श्रीदेवी की रोमांटिक जोड़ी बनी।

अनुष्का शेट्टी

साउथ की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बाहुबली’ में देवसेना के किरदार में नजर आई एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी ने प्रभास के साथ रोमांस किया था। तो वहीं इस फिल्म के सीक्वल ‘बाहुबली-2’ में अनुष्का शेट्टी ने उनकी पत्नी के साथ ही उनकी मां का किरदार भी निभाया था।

प्रीति ज़िंटा

फिल्म ‘कोई मिल गया’ में प्रीति ज़िंटा और ऋतिक रोशन की रोमांटिक जोड़ी बनी थी। जहां प्रीति फिल्म ‘कोई मिल गया’ में ऋतिक की बीवी बनी तो वहीं 2006 में इस फिल्म का सीक्वल ‘कृष’ में उनकी माँ के किरदार में नज़र आई। हालांकि, इनका रोल इतना बड़ा नहीं था। लेकिन फिर भी दोनों पार्ट में इनका किरदार अहम रहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *