इन मेकअप आर्टिस्ट्स के बिना अधूरा है बॉलीवुड, मेकअप के लिए लेते हैं इतनी फीस!

आज के जमाने में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, जिसके लिए लोग मेकअप का सहारा लेते हैं। मेकअप आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स की जिंदगी में भी काफी अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि कैमरे के सामने बॉलीवुड हसीनाओं का सुंदर दिखना बहुत ही जरूरी होता है। कैमरे के सामने अच्छा दिखने के लिए उन्हें बहुत सारा मेकअप लगाना पड़ता है। लेकिन मेकअप भी अच्छे तरीके के करने पर ही सुंदर दिखा जा सकता है। ऐसे में बॉलीवुड सेलेब्स की सुंदरता के पीछे भी  मेकअप आर्टिस्ट का बड़ा हाथ होता है। वहीं ये मेकअप आर्टिस्ट मेकअप करने के कई हजार और लाखों में रुपये चार्ज करते हैं।

नम्रता सोनी (Namrata Soni)

बॉलीवुड की सबसे फेमस मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी लंबे समय से बॉलीवुड सितारों की सबसे पसंदीदा मेकअप आर्टिस्ट हैं। नम्रता सोनी मैगज़ीन कवर, फीचर फिल्मों और विज्ञापन फिल्मों में अपने हुनर का जादू दिखा चुकी हैं। इनके लिस्ट में शाहरूख खान, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण, सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा, मलाइका अरोड़ा, प्रिटी जिंटा, जैकलीन फर्नांडीज, तब्बू, अर्जुन रामपाल, आसिन, श्रुति हसन समेत कई सितारे शामिल हैं। नम्रता सोनी ने ‘ओम शांति ओम’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘मुसाफिर’, ‘मैं हूं ना’, ‘जानेमन’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘आयशा’, ‘आई हेट लव स्टोरी’ आदि कई फिल्मों में बॉलीवुड सितारों को शानदार लुक अपने मेकअप से दिया है। वह एक सीटिंग के  40000 रुपये चार्ज करती हैं।

अनु कौशिक (Anu Kaushik)

बॉलीवुड में मेकअप आर्टिस्ट अनु कौशिक के नाम के भी खूब चर्चे हैं। उन्होंने दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक ऐश्वर्या राय बच्चन को बिलकुल परी जैसा तैयार किया था। वहीं अनु ने फिल्म ‘हिचकी’ में रानी मुखर्जी का मेकअप भी किया था। वहीं उन्होंने डायना पेंटी, स्वरा भास्कर के भी मेकअप किए हैं। वह फीस के तौर पर 50000 रुपये चार्ज करती हैं।

अंबिका पिल्लई (Ambika Pillai)

अंबिका पिल्लई ने बॉलीवुड, ग्लैमर, फैशन और सुंदरता की दुनिया में काफी नाम कमा रखा है। अंबिका पिल्लई ने ऐश्वर्या राय के साथ उनके मॉडलिंग के दिनों से लेकर अब तक काम किया है और अपने अच्छे काम के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने मेकअप वर्ल्ड में अपने अच्छे काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं और पूरे देश में सैलून और मेकअप स्टूडियो भी चलाती हैं। यह हर सिटिंग के 25,000 रुपये लेती हैं और दुल्हन के मेकअप के लिए 40,000 रुपये लेती हैं।

डेनियल बौएर (Daniel Bauer)

डेनियल बौएर बॉलीवुड में सबसे फेमस मेकअप कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ, इलियाना डिक्रूज जैसे स्टार्स के मेकअप किए हैं। ये ज्यादातर कैटरीना कैफ के साथ काम करते नजर आ चुके हैं। वह प्रति सिटिंग के 75000 रुपये लेते हैं। हालही में कैटरीना कैफ इनकी शादी में शामिल हुई थी।

मिकी कॉन्ट्रैक्टर (Mickey Contractor)

पिछले तीन दशक से बॉलीवुड इंडस्ट्री में मेकअप कलाकारों में मिकी कॉन्ट्रैक्टर (Mickey Contractor) का भी अच्छा नाम है। धर्मा प्रोडक्शन की फिल्मों में उन सभी खूबसूरत महिलाओं, सुंदर चेहरे के पीछे मिकी ही जाने जाते हैं। मिकी कॉन्ट्रैक्टर बॉलीवुड फिल्म ‘कल हो ना हो’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ मेकअप के लिए IIFA अवार्ड के विजेता रह चुके हैं। मिकी ब्यूटी क्वीन ऐश्वर्या राय बच्चन और फैशन फ्रीक करीना कपूर के पसंदीदा मेकअप आर्टिस्ट्स में एक हैं। वह प्रति सिटिंग के 25,000 रुपये लेते हैं। मिकी को बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड की फिल्मों में भी इनवाइट किया जाता है। मिकी ने अपनी खुद की कंपनी से अपना बिजनेस शुरु किया है।

मल्लिका भट (Mallika Bhat)

मल्लिका बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय मेकअप कलाकारों में से एक हैं और करीना कपूर, मलाइका अरोड़ा, बिपाशा बसु, सोनम कपूर, मीरा कपूर, शिल्पा शेट्टी और बॉलीवुड में अन्य बड़े नामों की एक्ट्रेस के मेकअप लुक के लिए जाना जाता है। वह अक्सर कपूर परिवार के मेकअप करती हैं । वहीं वह एक सीटिंग के 30000 रुपये चार्ज करती हैं वहीं दुल्हन के मेकअप की बात की जाए तो उसकी फीस तो लाखों में है।

एल्टन जे फर्नांडीज (Elton J Fernandez)

एल्टन जे फर्नांडीज पिछले एक दशक से फिल्मों, संपादकीय और विज्ञापनों में मेकअप कलाकार के रूप में काम कर रहे हैं। भारत में मेबेलिन न्यूयॉर्क के ब्रांड एंबेसडर एल्टन फर्नांडीज ने साल 2016 में वोग ब्यूटी अवार्ड्स ‘बेस्ट इन द ब्यूटी इंडस्ट्री’ अवार्ड जीता था जो कि किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। एल्टन बॉलीवुड की हसीनाओं का मेकअप करने में माहिर है जिन्होनें कैटरीना, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, अनुष्का, अदिति राव हैदरी, परिणीति चोपड़ा, आलिया भट्ट, करिश्मा कपूर, सोनाक्षी सिन्हा जैसी एक्ट्रेस को चांद का टूकड़ा बनाया है। इवेंट के हिसाब से एल्टन जे फर्नांडीज प्रति सिटिंग के लिए 70000 रुपये से 1 लाख रुपये लेते हैं।

ओजस रजनी (Ojas Rajani)

ओजस रजनी एक प्रसिद्ध सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट हैं। बॉलीवुड की मशहूर मेकअप आर्टिस्ट के साथ ही हेयर स्टाइलिस्ट भी हैं। ओजस ज्यादातर अवॉर्ड फंक्शन्स में अपना हूनर दिखाती हैं और श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय, ट्विंकल खन्ना, शिल्पा शेट्टी, प्रियंका चोपड़ा और उर्वशी रौतेला जैसी अभी अभिनेत्रयों के साथ काम कर चुकी हैं। वह फीस के तौर पर 50000 रुपये चार्ज करती हैं।

सुभाष शिंदे (Subhash Shinde)

महज 18 साल की उम्र में अपना करियर बनाने वाले सुभाष ने बॉलीवुड की ‘मैरी कॉम’, ‘सरबजीत’, ‘गोलियां की रासलीला राम-लीला’, ‘मॉम’, ‘भूमि’, ‘हसीना’ जैसी फिल्मों में श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, प्रियंका चौपड़ा, दीपिका पादुकोण के साथ काम कर चुके सितारों का मेकअप किया है। सुभाष ने साल 1990 में बतौर मेकअप आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखा। सुभाष शिंदे दो दशकों से बॉलीवुड के साथ काम कर रहे हैं। आज उनकी गिनती देश के सबसे बड़े मेकअप आर्टिस्ट में होती है। इसके अलावा सुभाष की अपनी एक अकेडमी भी है। वह फीस के तौर पर 50000 रुपये से 70000 रुपये चार्ज करती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *