कभी चॉकलेटी लुक और नीली आंखों का दीवाना था जमाना, जानिए अब कहां गुम हो गया ‘मोहब्बतें’ का ये सितारा

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे हैं जिनका एक्टिंग से रिश्ता बचपन में ही जुड़ गया था। हांलाकि कुछ आगे चलकर चाइल्ड एक्टर से सीधा बड़े स्टार बन गए तो कुछ फ्लॉप साबित हुए। ऐसे ही एक अभिनेता हैं जुगल हंसराज (Jugal Hansraj)। एक वक्त अपनी नीली आंखे, दिलकश मुस्कान और चॉकलेटी चेहरे वाले हैंडसम अभिनेता जुगल हंसराज ने सबको दीवाना बना दिया था। फिल्म ‘पापा कहते हैं’ के गाने ‘घर से निकलते ही…’ से सबके दिलों पर छा जाने वाले जुगल की जोड़ी मयूरी कांगो के साथ लोगों को खूब पसंद आई थी। बतौर हीरो कई बॉलीवुड फिल्मों में नजर आए जुगल बरसों से फिल्म इंडस्ट्री से गायब हैं।

ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मोहब्बतें’ में एक सपोर्टिंग रोल में दिखे जुगल हंसराज ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 9 साल की उम्र में 1983 में रिलीज हुई नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी स्टारर फिल्म ‘मासूम’ से एक्टिंग करियर में डेब्यू किया था। शेखर कपूर की इस फिल्म में जुगल हंसराज की क्यूटनेस और उनकी एक्टिंग सभी को बहुत पसंद आई।

इसके बाद जुगल ने बाल कलाकार के रूप में ‘कर्मा’, ‘सल्तनत’, ‘झूठा सच’ सहित कई फिल्में कीं। जुगल एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कई टीवी और प्रिंट विज्ञापनों में भी दिखाई दिए थे। बड़े होने के बाद जुगल ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें वो कामयाबी हाथ नहीं लगी।

26 जुलाई 1972 को जन्में जुगल हंसराज ने 1994 में उर्मिला मातोंडकर के अपोजिट फिल्म ‘आ गले लग जा’ से बतौर हीरो इंडस्ट्री में कदम रखा था। गौरतलब है कि जुगल की पहली फिल्म ‘मासूम’ में भी उर्मिला मातोंडकर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उनके साथ नजर आई थीं। जुगल 1996 में मयूरी कांगो के साथ फिल्म ‘पापा कहते हैं’ में दिखाई दिए थे।

इसके बाद जुगल ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन बतौर हीरो फ्लॉप एक्टर साबित हुए। जुगल हंसराज साल 2000 में आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘मोहब्बतें’ में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, शाहरुख खान, जिमी शेरगिल, जुगल हंसराज, उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, किम शर्मा और प्रीति झंगियानी के साथ लोगों को प्यार का पाठ पढ़ाते दिखे थे।

‘कभी खुशी कभी गम’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘आ जा नचले’, ‘प्यार इम्पॉसिबल’ और ‘कहानी 2’ जैसी फिल्मों में नजर आने के बाद जुगल ने टीवी इंडस्ट्री में भी काम किया है। उन्होंने टीवी शो ‘रिश्ता डॉट कॉम’ और ‘ये है आशिकी’ में भूमिकाएं निभाईं।

जुगल हंसराज ने साल 2014 में अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड जैस्मीन ढिल्लों से ऑकलैंड में शादी की थी और मुंबई छोड़कर हमेशा के लिए अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शिफ्ट हो गए। जैस्मीन न्यूयॉर्क में इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं। दोनों अब एक क्यूट से बेटे सिदक के पेरेंट्स भी हैं।

सिदक को वह लाइम लाइट से दूर ही रखना चाहते हैं। जुगल हंसराज अब करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन हाउस में काम करते हैं। वह क्रिएटिव टीम में शामिल हैं, जहां वह फिल्मों की स्क्रिप्ट सेलेक्शन का काम देखते हैं।

फिल्मों में तो जुगल कम ही दिखते हैं लेकिन सोशल मीडिया के जरिए वो फैन्स से जुड़े हुए हैं। यूं तो जुगल सोशल मीडिया पर कम ही एक्टिव रहते हैं, लेकिन जब भी वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई नई तस्वीर शेयर करते हैं तो उसे वायरल में होने में देर नहीं लगती।

बीते सालों में जुगल हंसराज के लुक्स में इतने बदलाव आए हैं कि उन्हें देख हर कोई हैरान रह जाता है। जुगल के बालों में अब सफेदी चमकने लगी है।

बीते दिनों जुगल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए अपनी कई तस्वीरें शेयर की थी, जिसमें वह सफेद बालों के साथ नज़र आए थे। सफेद बालों वाले इस लुक में भी जुगल काफी हैंसडम दिखते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *