कोई है इंजीनियरिंग तो किसी ने की 12वीं पास, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के सितारे

सोशल मीडिया पर बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड के दौरान साल 2022 की बड़े बजट की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक ‘ब्रह्मास्त्र’ को लेकर फैन्स काफी ज्यादा उत्साहित दिख रहे हैं। आज हम आपको इस फिल्म के कलाकारों के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि कौन से कलाकार ने कितनी पढ़ाई की है।

रणबीर कपूर

बॉलीवुड में सबसे मशहूर ख़ानदानों में से एक कपूर खानदान में पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा फिल्मी शिक्षा को तवज्जो दी जाती है, यही वजह है कि बॉलीवुड के इस मशहूर परिवार के सदस्य पढ़ाई में थोड़े पीछे नजर आते हैं। हालांकि रणबीर की स्थिति बाकी सदस्यों से थोड़ी बेहतर है। रणबीर ने अपनी स्कूलिंग बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई के एचआर कॉलेज में एडमिशन ले लिया। दो साल तक पढ़ाई करने के बाद कोर्स को अधूरा छोड़कर वह अमेरिका चले गए। रणबीर कपूर ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग की बारीकियां सीखीं।

आलिया भट्ट

रणबीर कपूर की पत्नी और कपूर खानदान की बहू आलिया भट्ट कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं। भट्ट परिवार की लाड़ली और महेश भट्ट की छोटी बेटी आलिया भट्ट बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। यही वजह है कि जब उन्हें पहली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ ऑफर हुई तो उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। आलिया ने सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई की है।

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सुपरहिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। आज भी उम्र के इस पड़ाव के बावजूद भी अमिताभ पूरे जोश के साथ फिल्मों में काम कर रहे हैं। फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में अहम किरदार में नजर आने वाले अमिताभ बच्चन एक्टिंग के अलावा पढ़ाई के मामले में भी कई अभिनेताओं से आगे हैं। उन्होंने शेरवुड कॉलेज नैनीताल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

नागार्जुन

साउथ सुपरस्टार नागार्जुन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। नागार्जुन तेलुगू फिल्मों के अलावा कई हिंदी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। साउथ इंडियन फिल्म दर्शकों के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्म दर्शकों में भी उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। उन्होंने ईस्टर्न मिसिगन यूनिवर्सिटी, यूएसए से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स किया है।

मौनी रॉय

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में निगेटिव किरदार में नजर आने वाली मौनी रॉय ने छोटे पर्दे से फिल्मों तक का सफर तय करने के लिए लंबा संघर्ष किया है। उनके एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की बात करें तो एक्ट्रेस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page