जानिए अब कहां है ‘जो जीता वही सिकंदर’ का घुंघराले बालों वाला यह अभिनेता, आमिर खान के बड़े भाई के रोल में आए थे नज़र

साल 1992 में डायरेक्टर मंसूर अली खान की डायरेक्शन में बनी सुपरहिट फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में आमिर खान के बड़े भाई रतन के रोल में अभिनेता मामिक सिंह (Mamik Singh) नज़र आए थे। ‘जो जीता वही सिकंदर’ में शरारती और बेपरवाह शेखर (आमिर खान) के संजीदा और समझदार बड़े भाई रतन के रोल में घुंघराले बाल और तीखे नैन-नक्श वाले मामिक सिंह को खूब पसंद किया गया था। इस फिल्म में मामिक के अभिनय को देख हर किसी को लगा था कि उन्हें फिल्मों में कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। इस फिल्म की रिलीज़ के बाद आमिर तो बॉलीवुड का सिकंदर बनने के सफर पर चल पड़े थे, लेकिन मामिक अपनी अलग छाप छोड़ने के बाद अचानक ही फिल्मों से गायब हो गए।

‘जो जीता वही सिकंदर’ में अच्छा अभिनय करने के बावजूद मामिक सिंह को फिल्मों में काम नहीं मिला तो उन्होंने छोटे पर्दे का रुख कर लिया। साल 1993 में मामिक सिंह डीडी मेट्रो पर सीरियल ‘कानून’ में डॉक्टर सतिश खन्ना के रोल में दिखे। इस दौरान उन्होने ‘चंद्रकांता’, ‘युग’, ‘सैटरडे सस्पेंस’, ‘बेताल पच्चीसी’, ‘वो’, ‘दीवार’, ‘रिश्ते’ समेत कई अन्य सीरियल्स में काम किया। हांलाकि मामिक ‘जो जीता वही सिकंदर’की सफलता को छोटे पर्दे पर भी दोहरा नहीं पाए।

‘जो जीता वही सिकंदर’की रिलीज़ के पूरे पांच साल बाद मामिक ने दोबारा फिल्मों में वापिसी की। साल 1997 में मामिक की तीन फिल्में ‘आर या पार’, ‘दिल के झरोखे में’, और ‘कोई किसी से कम नहीं’ रिलीज हुईं। अफसोस यहां भी मामिक चूक गए। ये फिल्में कब आईं और कब चली गईं किसी को पता नहीं चला।

साल 2000 में मामिक फिल्म ‘क्या कहना’ में भी दिखे। इस फिल्म में उन्होने प्रीति ज़िंटा के बड़े भाई का रोल निभाया था। बड़े भाई के रोल में मामिक ने उम्दा प्रदर्शन किया, लेकिन ये रोल भी मामिक के करियर में जान नहीं फूंक पाया था। इसी बीच वह सीरियल विक्राल और गबराल में भूत पकड़ने वाले घोस्ट हंटर के रोल में दिखे। हांलाकि अच्छा कलाकार होने के बावजूद मामिक फिल्मों और सीरियल्स की दुनिया में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए।

मामिक साल 2020 में रिलीज़ हुई वेब सीरिज़ ‘स्कैम 1992 – द हर्षद मेहता स्टोरी’ में दिखे थे। मामिक ने इस शो में सिटी बैंक चीफ मिस्टर रॉव का रोल प्ले किया था। भाविन भानुशाली और समीक्षा सूद की वेब सीरिज़ ‘हू इज योर डैडी’ (सीज़न 2) में वो मोहक बग्गा के रोल में नज़र आए थे। अक्षय कुमार की हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बेल बॉटम’ में भी मामिक सिंह ने छोटा सा रोल प्ले किये है। मामिक खुद बताते हैं कि वह रोल इतना छोटा है कि शायद ही कोई उन्हें फिल्म में नोटिस कर पाए।

मामिक खुद मानते हैं कि शुरुआती दौर में ही उन्होने अपने करियल को सीरियसली हैंडल ना करने की भूल की थी। जिसका खामियाज़ा उन्हें इस तरह गुमनाम होकर भुगतना पड़ा है। मामिक अब अपने करियर को सेकेंड चांस देना चाहते हैं।

पर्सनल लाइफ की बात करें, तो एक्टर ने रामामंद सागर की पोती मीनाक्षी सागर से शादी की है। साल 2018 में मामिक और मीनाक्षी सागर की सगाई की खबरों ने खूब चर्चा बटोरी थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *