बॉलीवुड और टीवी जगत की इन 12 खूबसूरत अभिनेत्रियों ने ऑन स्क्रीन बाल्ड होने की हिम्मत दिखाई, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां हैं जो चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाने से कभी परहेज नहीं करतीं। सहायक किरदारों से लेकर मुख्य भूमिकाओं तक, बहुत सी अभिनेत्रियों ने तो लीक से हटकर प्रदर्शन किया है। फिल्म या फिर टीवी शो में अपने किरदार को दमदार बनाने के लिए कुछ खूबसूरत अभिनेत्रियाँ तो पूरी तरह से गं जी हो गईं और कुछ ऐसी भी अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने बिना बालों के रूप को परदे पर उतारा।

जेनिफर विंगेट

टीवी एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट ने लोकप्रिय टीवी शो ‘बेहद’ में एक जुनूनी प्रेमिका की भूमिका निभाने के लिए खूब वाहवाही बटोरी है। इस शो में जेनिफर विंगेट को पर्दे पर एक गं जे रूप में किरदार निभाते हुए देखा गया है। लेकिन जेनिफर असल में इस रोल के लिए गं जी नहीं हुईं थीं, असल में उन्होंने विग का इस्तेमाल किया था।

निया शर्मा

खूबसूरत अभिनेत्री निया शर्मा ने टीवी शो ‘एक हज़ारों में मेरी बहना है’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। शो में निया कैं.स.र रो.गी की भूमिका निभाते हुए गं जी नज़र आईं। वह मानती है कि इस तरह के लुक को स्पोर्ट करना उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन निया की माँ ने उन्हें ऐसा करने के लिए मनाया था।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज मैरी कॉम के जीवन पर आधारित फिल्म ‘मैरी कॉम’ में लीड रोल निभाते नजर आईं थीं। बॉलीवुड ब्यूटी प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म के एक सीन के लिए गं जी नजर आईं थीं। प्रियंका ने बताया था कि मैरी कॉम के किरदार के साथ न्याय करना उनकी जिम्मेदारी थी। असल में वे गं जी नहीं हुईं थीं क्योंकि एक या दो सीन के लिए उन्हें ऐसा करने की ज़रुरत नहीं थी लेकिन उनका कहना था की अगर पूरी फिल्म में उन्हें एक गं जे किरदार में नजर आना होता तो वे वास्तव में गं जी हो जातीं।

अंजली मुखी

‘इश्कबाज़’ की अभिनेत्री अंजली मुखी ने शो में अनिका की माँ नयनतारा की भूमिका निभाई थी। अंजली भी इस धारावाहिक में अपने रोल में अपने सारे बालों के बिना नजर आईं थीं। अपने गं जे लुक के बारे में बात करते हुए अंजली ने एक मनोरंजन पोर्टल को बताया कि उन्हें प्रोस्थेटिक्स करवाने में ढाई घंटे लगे थे।

अनुष्का शर्मा

करण जौहर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में अनुष्का शर्मा ने अलिज़ेह का किरदार निभाया था, जो स्टेज 4 कैं.स.र रो.गी के रूप में अपने सारे बाल खो देती हैं। हालांकि, अनुष्का ने अपना सिर नहीं मुंडवाया था और एक गं जा दिखाने वाली विग पहनी थी। लेकिन जिस आत्मविश्वास के साथ उन्होंने लुक को अंजाम दिया वह वाकही में सराहनीय था। न केवल अनुष्का बल्कि रणबीर भी इस फिल्म में गं जे हो गए थे।

करुणा पांडे

कलर्स के शो ‘देवांशी’ में कुसुम सुंदरी की भूमिका निभाने वाली टेलीविजन अभिनेत्री करुणा पांडे शो में अपनी भूमिका के लिए गं जी नज़र आईं। अपने गं जे लुक पर बात करते हुए करुणा पांडे ने कहा था कि जब उन्हें उनके गं जे लुक के लिए बताया गया था तो वे बहुत उत्साहित थीं। इसके अलावा उनकी मेक-अप टीम एक शानदार काम करने में कामयाब रही।

शिल्पा शेट्टी

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने अपनी माँ सुनंदा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द डिज़ायर- ए जर्नी ऑफ़ अ वुमन’ में इंडो-चाइनीज़ वेंचर के रूप में एक भिक्षु की भूमिका निभाई थी और गं जी नजर आईं थीं। लेकिन इस फिल्म में शिल्पा ने वास्तव में अपना सिर नहीं मुंडवाया था बल्कि उन्होंने प्रोस्थेटिक मेकअप करवाया था। इस लुक के लिए उनका मेकअप करने में हर दिन लगभग चार घंटे लगते थे।

रिंकू कर्मकार

टीवी अभिनेत्री रिंकू कर्मकार ने डेली सोप ‘ये वादा रहा’ में अपने किरदार में पूरी तरह से फिट होने के लिए असल में ही अपना सिर मुंडवा लिया था। हैरानी की बात है कि गं जे होने का आईडिया भी रिंकू का ही था। रिंकू के मुताबिक गं जा दिखने के लिए विग के साथ लगने वाली पिन उनके सर पर चुभती थी, इसलिए उन्होंने अपनी यूनिट से कहा कि उनका गं जा होना ही बेहतर होगा। यूनिट के लोग और निर्माता उनकी बात सुनकर हैरान थे।

तन्वी आज़मी

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ में रणवीर सिंह (बाजीराव की) की माँ राधाबाई का किरदार निभाने वाली तन्वी आज़मी फिल्म में अपने रोल के लिए असल में गं जा हुईं थीं। उनकी अपने प्रोफेशन के लिए समर्पिता व्यर्थ नहीं गई और उन्होंने इस फिल्म में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

अंतरा माली

‘रोड’ और ‘कंपनी’ जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाली अभिनेत्री अंतरा माली ने अमोल पालेकर की फिल्म ‘एंड वन्स अगेन’ के लिए असल में अपना सिर मुंडवाया था। इस फिल्म में अंतरा ने एक भिक्षु की भूमिका निभाई थी। सूत्रों के अनुसार फिल्म की कहानी सुनते ही वे तुरंत फिल्म साइन करने के लिए तैयार हो गईं थीं और उन्होंने एक बार भी सिर मुंडवाने के बारे में नहीं सोचने से परहेज नहीं किया, क्योंकि सिक्किम की एक महिला भिक्षु की भूमिका के लिए यह जरूरी था।

शबाना आज़मी

शबाना आज़मी ने दीपा मेहता की फिल्म ‘वाटर’ के लिए असल में अपना सिर मुंडवाया था, लेकिन यह फिल्म दुर्भाग्य से कुछ समूहों के विरोध के कारण बंद हो गई थी। बाद में फिल्म तो बन गई लेकिन ओरिजिनल कास्ट के बिना। हालांकि शबाना इस फिल्म का हिस्सा नहीं बन सकी, लेकिन उनका गं जा होना व्यर्थ नहीं गया, वे अपने गं जे रूप में भी काफी सुन्दर नजर आती थीं। इस फिल्म के लिए शबाना के साथ साथ नंदिता दास और लिसा रे ने भी अपना सिर मुंडवाया था।

लिसा रे

जब दीपा मेहता ने अपने प्रोजेक्ट ‘वाटर’ को पुनर्जीवित किया, तो उन्होंने लिसा रे से इस भूमिका के लिए अनुरोध किया। शबाना और नंदिता की तरह, लीजा ने भी भूमिका के लिए अपने बाल मुंडवाने का फैसला किया। हालांकि, कुछ वर्षों बाद अपनी असल जिंदगी में लिसा को कैं.स.र रो.ग से गुजरना पड़ा तो उपचार के कारण उनके सिर के सारे बाल निकल गए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *