बॉलीवुड फिल्मों में इस तरह शूट होते हैं एक्शन सीन, सितारों के बॉडी डबल्स को देख आप भी रह जाएंगे दंग!

बॉलीवुड में आए दिन कई एक्शन फिल्में बनती हैं, जिसमें दर्शक अपने पसंदीदा सितारों को एक्शन सीक्वेंस करते देखते हैं। इन फिल्मों में ये सितारे कई बार बड़ी से बड़ी बिल्डिंग से कूद जाते हैं, तो कभी ट्रेन से रेस लगाते हैं, कभी तो एक छत से दूसरी छत पर कूद जाते हैं जिन्हें देख दर्शक भी दंग रह जाते हैं। कई फिल्मों में सुरक्षा की दृष्टि से सितारों से खतरनाक स्टंट नहीं कराए जाते, लेकिन इन सभी स्टंट्स को स्टंटमैन करते हैं। इन स्टंट मैन को हीरो का बॉडी डबल भी कहा जाता है। हालांकि, इन सीन को इतनी खूबसूरती के साथ फिल्माया जाता है कि दर्शक हीरो की जगह बॉडी डबल के इस बदलाव को देख भी नहीं पाते। आज हम आपको दिखाते हैं उन फिल्मों की लिस्ट और सीन, जिन्हें आपने देखा तो हैं लेकिन स्टार के बॉडी डबल को नोटिस नहीं कर पाए। देखिए अपने पसंदीदा सितारों के साथ बॉडी डबल की  कुछ तस्वीरें।

सलमान खान

बॉलीवुड के भाईजान यानी दबंग अभिनेता सलमान खान कई फिल्मों में स्टंट करते दिखाई देते हैं। सलमान ने कई फिल्मों में खतरनाक से खतरनाक स्टंट किए हैं। सलमान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ और ‘टाइगर जिंदा है’ में भी सलमान ने खूब स्टंट किए थे। लेकिन इन दोनों ही फिल्मों में सलमान की जगह उनके बॉडी डबल विजय ने सलमान के स्टंट किए हैं।

ऋतिक रोशन

ऋतिक रोशन के बहुत सारे फैन्स हैं। उनकी बॉडी, उनके डांस, एक्टिंग और लुक्स के लाखों दीवाने हैं। ऋतिक ने भी कई फिल्मों में काफी खतरनाक स्टंट किए हैं। ‘धूम-2’, ‘मोहनजोदाड़ो’ और फिल्म ‘बैंग-बैंग’ में ऋतिक ने बहुत सारे खतरनाक स्टंट्स किए थे। वैसे तो ऋतिक अपनी सभी फिल्मों के स्टंट खुद ही करते हैं लेकिन उनकी फिल्म ‘बैंग-बैंग’ और ‘मोहनजोदाड़ो’ में उन्हें बॉडी डबल की जरूरत पड़ गई। ऋतिक के लिए इस फिल्म में आमिर खान नाम के स्टंट मैन ने उनके बॉडी डबल के रूप में काम किया था।

शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरुख खान वैसे तो रोमांटिक हीरो हैं, लेकिन कई फिल्मों में वह स्टंट भी करते दिखाई देते हैं। शाहरुख एक्शन फिल्मों से ज्यादा रोमांटिक फिल्मों के लिए ही जाने भी जाते हैं। शाहरुख की फिल्म ‘फैन’ की काफी तारीफ हुई। इसमें कुछ धांसू स्टंट्स हैं। इन स्टंट को शाहरुख ने नहीं बल्कि उनके बॉडी डबल ने अंजाम दिया था। इसके अलावा उन्होंने फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और ‘जीरो’ में भी इसी बॉडी डबल ने उनके स्टंट किए हैं।

अक्षय कुमार

कहा जाता है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में खिलाड़ी कुमार यानी अभिनेता अक्षय कुमार अपनी हर फिल्म के स्टंट खुद ही करते हैं और ऐसा है भी। लेकिन फिर भी कई फिल्मों में सुरक्षा की दृष्टि से अक्षय से खतरनाक स्टंट नहीं कराए जाते। अक्षय की जगह ये स्टंट उनके बॉडी डबल करते हैं। वैसे अक्षय अपने ज्यादातर स्टंट्स खुद ही करते हैं। लेकिन फिल्म ‘चांदनी चौक दू चाइना’ में कुछ स्टंट्स करने के लिए अक्षय को बॉडी डबल का सहारा लेना पड़ा था।

आमिर खान

बॉलवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट अभिनेता आमिर खान हर फिल्म और हर किरदार को एकदम परफेक्शन के साथ पर्दे पर उतारते हैं। लेकिन मिस्टर परफेक्सनिस्ट को भी कभी-कभी बॉडी डबल की जरूरत पड़ जाती है। आमिर ने फिल्म ‘धूम-3’ में कुछ स्टंट्स करने के लिए बॉडी डबल तकनीक का इस्तेमाल किया था।

जॉन अब्राहिम

जॉन अब्राहिम की फिल्म ‘फोर्स 2’ में कई खतरनाक स्टंट्स हैं। इन स्टंट को साउथ अफ्रीका के स्टंट परफॉर्मर डेरेन मैकलीन ने अंजाम दिया था। इतना तय है कि फिल्म देखते वक्त आपको इस झोल का बिलकुल भी पता नहीं चला होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *