साल 2021 में दिलीप कुमार और सिद्धार्थ शुक्ला समेत मनोरंजन जगत के ये 24 सितारे दुनिया को कह गए अलविदा

साल 2021 खत्म होने जा रहा है और कुछ ही दिनों में साल 2022 का आगाज होगा। कईयो के लिए साल 2021 खुशियां लाया और कईयो के लिए ये साल ग़मों से भरा रहा, इसी बीच इस साल में बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के कई सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। कोई सितारा कोविड की वजह से गुजर गया तो किसी सितारे का नि’धन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ। एक नजर उन सितारों पर जो 2021 में दुनिया को अलविदा कह गए।

राजीव कपूर

बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता राज कपूर के सबसे छोटे बेटे और अभिनेता ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर का 9 फरवरी 2021 को नि’धन हो गया था। फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में अपनी परफॉर्मेंस से पहचान बनाने वाले राजीव कपूर का नि’धन 58 साल की उम्र में हार्ट अ’टैक के चलते हुआ था। राजीव ‘एक जान हैं हम’ के अलावा ‘आसमान’, ‘जबरदस्त’, ‘लवर बॉय’ और ‘हम तो चले परदेस’जैसी फिल्मों में भी नजर आए थे। उन्होंने ‘प्रेम ग्रंथ’ मूवी का डायरेक्शन किया था।

शशिकला

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का इसी साल 4 अप्रैल को नि’धन हो गया था। शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के शोलापुर में जन्मीं शशिकला 5 साल की उम्र से ही सोलापुर जिले के कई कस्बों में स्टेज पर डांस, गायन और अभिनय करती थीं।

सतीश कौल

‘महाभारत’ में इंद्रदेव का रोल निभाने वाले सतीश कौल फिल्म ‘कर्मा’ में दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, नसीरुद्दीन शाह, श्रीदेवी, पूनम ढिल्लों, अनुपम खेर, दारा सिंह और शक्ति कपूर जैसे बड़े सितारों के साथ भी नजर आए थे। करीब 73 साल के सतीश ने इसी साल 10 अप्रैल को लुधियाना में आखिरी सांस ली थी। नि’धन से पहले सतीश आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

श्रवण राठौर

बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी नदीम-श्रवण में से जाने माने संगीतकार श्रवण राठौर का नि’धन 22 अप्रैल 2021 को हो गया था। श्रवण कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ी तो उन्हें मुंबई के एसएल राहेजा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। कोरोना से जंग लड़ते हुए अस्पताल में आखिरी सांस ली थी।

अमित मिस्त्री

बॉलीवुड समेत गुजराती फिल्मों और कई टीवी शो में काम कर चुके एक्टर अमित मिस्त्री ने कार्डियक अरेस्ट की वजह से 23 अप्रैल 2021 को दुनिया को अलविदा कहा था। फिल्म ‘यमला पगला दीवाना’ और ‘क्या कहना’ के अलावा अमित को ‘एक चालिस की आखिरी लोकल’ और ‘शोर इन द सिटी’ के लिए जाना जाता है।

बिक्रमजीत कंवरपाल

इसी साल 1 मई को जाने-माने अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल का कोरोना से नि’धन हो गया था, वो 52 वर्ष के थे। सेवानिवृत्त सेना अधिकारी कंवरपाल ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल में सहायक भूमिकाएं निभाई थीं।

कनुप्रिया

टीवी एक्ट्रेस और दूरदर्शन पर एंकर रह चुकी कनुप्रिया का कोविड के चलते 1 मई 2021 को नि’धन हो गया था। कनुप्रिया ‘भंवर’, ‘अनारो’, ‘कही एक गांव’, ‘कार्तव्य’, ‘मेरी कहानी’, ‘टेसू के फूल’ और ‘तुम्हारा इंतजार है’ जैसे टीवी शो के साथ-साथ टेलीफिल्म्स में भी दिखाई दी थीं।

श्रीप्रदा

80 और 90 के दशक में अपनी एक्टिंग से दर्शकों को दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड, साउथ इंडियन और भोजपुरी एक्ट्रेस श्रीप्रदा का नि’धन 6 मई 2021 को हो गया था। श्रीप्रदा ने ‘आग के शोले’, ‘बेवफा सनम’ जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों से लेकर ज़ी टीवी के हॉरर सीरीज में काम किया था।

संचारी विजय

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रह चुके कन्नड़ अभिनेता संचारी विजय ने 14 जून 2021 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 12 जून को अपने एक दोस्त के घर से वापस आते वक़्त उनका एक्सी’डेंट हुआ था। जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। काफी नाजुक हालत होने के चलते संचारी विजय लंबे समय तक मौ’त से नहीं लड़ सके।

चंद्रशेखर

‘रामायण’ में आर्य सुमंत का रोल निभाने वाले अभिनेता चंद्रशेखर ने भी 16 जून 2021 को 97 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। बॉलीवुड की 250 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके चंद्रशेखर 1964 में आई फिल्म ‘चा चा चा’ और 1966 में ‘स्ट्रीट सिंगर’ के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी रहे थे।

दिलीप कुमार

काफी समय से बीमार चल रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 7 जुलाई 2021 को नि’धन हो गया था। 98 वर्षीय दिलीप कुमार को सांस लेने में परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अस्पताल में इलाज के दौरान ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

सुरेखा सीकरी

तीन बार नेशनल अवार्ड और कई फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकीं दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 75 साल की उम्र में 16 जुलाई 2021 को कार्डिएक अरेस्ट से नि’धन हो गया था। टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ और फिल्म ‘बधाई हो’ फेम सुरेखा लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

अनुपम श्याम

फेमस टीवी सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में सज्जन सिंह की भूमिका से मशहूर हुए अभिनेता अनुपम श्याम का 63 साल की उम्र में नि’धन हो गया था। किडनी की समस्या के चलते अनुपम का मुंबई के लाइफ लाइन अस्पताल में इलाज चल रहा था।

सिद्धार्थ शुक्ला

टीवी और फिल्म एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का इस दुनिया को अलविदा कहना बेहद शॉकिंग था। ‘बालिका वधू’ और ‘बिग बॉस-13’ फेम सिद्धार्थ का दिल का दौरा पड़ने के कारण इस साल 2 सितंबर को नि’धन हो गया था।

जगनूर अनेजा

‘एमटीवी लव स्कूल’ फेम जगनूर अनेजा का 23 सितंबर 2021 को कार्डियक अरेस्ट के चलते नि’धन हो गया था। जानकारी के मुताबिक जगनूर मिस्त्र इजिप्ट में छुट्टियां मना रहे थे, जहां उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली।

मनीषा यादव

टीवी शो ‘जोधा अकबर’ में सलीमा बेगम का किरदार में नजर आ चुकीं टीवी एक्ट्रेस मनीषा यादव ने 2 अक्टूबर को ब्रेन हैमरेज की वजह से इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

घनश्याम नायक

टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में नट्टू काका का किरदार निभाने वाले अभिनेता घनश्याम नायक ने 3 अक्टूबर को 77 की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली थी।

अरविंद त्रिवेदी

रामानंद सागर के टीवी शो ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभा चुके अभिनेता अरविंद त्रिवेदी ने 6 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के बाद 83 की उम्र में आखिरी सांस ली थी।

फारुख जफर

‘गुलाबो सिताबो’ के लिए फेमस दिग्गज अदाकारा फारुख जफर का 89 साल की उम्र में 16 अक्टूबर को नि’धन हो गया था।

चंद्रकांत पांड्या

‘रामायण’ में निषाद राज की भूमिका निभाने वाले अभिनेता चंद्रकांत पांड्या का 22 अक्टूबर को 72 साल की उम्र में नि’धन हो गया था।

मीनू मुमताज

50 और 60 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री मीनू मुमताज का अक्टूबर में नि’धन हो गया था। 79 साल की मीनू मुमताज ने 23 अक्टूबर को कनाडा में अंतिम सांस ली थी। कॉमेडियन महमूद अली की बहन मीनू मुमताज फिल्मों में डांसर और कैरेक्टर एक्ट्रेस के तौर पर नजर आईं थीं।

पुनीत राजकुमार

29 अक्टूबर को साउथ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। रिपोर्ट की मानें तो 46 साल के पुनीत राजकुमार को हार्ट अटैक आने के बाद बेंगलुरू के विक्रम हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। आईसीयू में इलाज के दौरान उनका नि’धन हो गया था।

यूसुफ हुसैन

बॉलीवुड फिल्मों में सपोर्टिंग भूमिका निभाने वाले और कई टीवी शोज में पिता और दादा का किरदार निभाने वाले दिग्गज एक्टर यूसुफ हुसैन का 30 अक्टूबर को नि’धन हो गया था।

ब्रह्मा मिश्रा

वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में ललित का किरदार निभाकर सभी का दिल जीतने वाले अभिनेता ब्रह्मा मिश्रा ने 2 दिसंबर 2021 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page