जानिए आजकल क्या कर रहे हैं 90 के दशक के ये 6 टीवी कलाकार? लाइमलाइट से दूर जी रहे हैं ऐसी जिंदगी

भारतीय सिनेमा और संगीत के इतिहास के लिए नब्बे का दशक बेहद अनोखा था। इस दशक में सिनेमा से ज्यादा म्यूजिक वीडियोज का जलवा रहा और इस दौरान ‘चंद्रकांता’ और ‘शक्तिमान’ जैसे कई टीवी सीरियल्स भी मशहूर हुए। ये ऐसे टीवी शोज थे जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी मंत्रमुग्ध करके रखते थे। इन टीवी शोज में काम करने वाले कलाकार हमारे जीवन का हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन इनमें से कुछ कलाकारों आज कहीं गुम हैं और छोटे पर्दे की चकाचौंध से दूर जिंदगी जी रहे हैं।

मुकेश खन्ना- शक्तिमान

‘महाभारत’ में पितामह की शानदार भूमिका निभाने के बाद मुकेश खन्ना 90 के दशक में एक बार फिर से ‘शक्तिमान’ के दमदार किरदार से वापस लौटे और हर बच्चे के फेवरेट बन गए। उस दौरान बच्चे उनके कपड़े और स्टाइल को कॉपी करने लगे थे। बच्चों के बीच जैसा क्रेज मुकेश खन्ना के शक्तिमान रोल को लेकर देखने को मिला वैसा किसी और के लिए नहीं दिखा। मुकेश खन्ना अब मुंबई में ‘शक्तिमान इंस्टीट्यूट ऑफ एक्टिंग फॉर फिल्म एंड टेलीविजन इन ज्वाइंट वेंचर ऑफ के. एच.एंटरटेनमेंट’ के नाम से एक्टिंग स्कूल चलाते हैं।

सीजेन खान- कसौटी जिंदगी के

सीजेन खान ने स्टार प्लस पर प्रसारित टीवी धारावाहिक ‘कसौटी जिंदगी के’ में सात साल तक अनुराग बसु की मुख्य भूमिका निभाई थी। इस शो से पहले सीजेन खान ने कई टीवी शो में काम किया था लेकिन वे अनुराग के किरदार से ही फेमस हुए थे। इसके बाद साल 2003 में ‘क्या हादसा क्या हकीकत’, साल 2006 में ‘पिया के घर जाना है’, साल 2007 में ‘एक लड़की अंजानी सी’ और साल 2009 में ‘सीता और गीता’ सीरियल में नजर आए। इसके बाद सीजेन लाइमलाइट से दूर हैं।

शिखा स्वरुप- चंद्रकांता

1988 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकीं शिखा स्वरुप 1994 से 1996 तक टीवी पर प्रसारित किए गए ‘चंद्रकांता’ की लीड एक्ट्रेस थीं। शिखा की खूबसूरती पर उनके लाखों दीवाने फिदा थे। शिखा ने 2012-13 में आए शो ‘रामायण’ में कैकई की भूमिका भी निभाई थी। टीवी शोज के अलावा शिखा बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। शिखा सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं हैं लेकिन उनके फैन्स उनकी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं।

अरुण गोविल- रामायण

जब भी कभी टेलीविजन की दुनिया में सबसे अच्छी ‘रामायण’ और टीवी पर बेहतरीन राम का किरदार करने वाले कलाकार की बात होती है तो सबसे पहले एक्टर अरुण गोविल का नाम ही सबकी जुबान पर आता है। टीवी पर भगवान राम की छवि में पहली बार अरुण गोविल ही नजर आए थे। रामायण में राम का किरदार निभाकर दर्शकों के दिल में राम बनकर बस जाने वाले अरुण ने ‘इतनी सी बात’ ‘श्रद्धांजलि’ ‘जियो तो ऐसे जियो’ ‘सावन को आने दो’ जैसी कई फिल्मों में भी काम किया है। अरुण ने अब खुद को अभिनय से दूर कर लिया है।

गजेंद्र चौहान- महाभारत

‘महाभारत’ में गजेंद्र चौहान ने धर्मराज युधिष्ठिर का किरदार निभाया था। एक इंटरव्यू में गजेंद्र चौहान ने बताया था कि इस किरदार ने मेरे करियर पर इतना गहरा असर डाला कि गजेंद्र चौहान की मेरी असल छवि दबकर रह गई। जहां मैं जाता लोग मुझे युधिष्ठिर नाम से बुलाने लगते। एक बार उन्होंने बताया था- एक महिला मेरे पास आई और कहा- मैं तुम्हें थप्पड़ मारना चाहती हूं। तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई द्रौपदी को दांव पर लगाने की। गजेंद्र चौहान FTII के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

श्वेता कावत्रा- कहानी घर-घर की

श्वेता ने सीरियल ‘कहानी घर घर की’ में पल्लवी अग्रवाल का रोल प्ले किया था और दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी थी। ‘कुमकुम’ में निवेदिता के किरदार निभाने के बाद श्वेता ‘C.I.D’ जैसे कई अन्य टीवी धारावाहिकों में दिखाई दीं। श्वेता ने ‘बाल वीर’ में भय्यंकर परी का किरदार निभाया था। बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम करने के बाद अब श्वेता कावत्रा बौद्ध धर्म का पालन करते हुए सोका गक्काई का सदस्य हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!