बेहद खूबसूरत दिखने लगीं हैं ‘झांसी की रानी’ के बचपन का किरदार निभाने वाली उल्का गुप्ता, अब करने लगीं हैं ये काम

साल 2009 में आए ज़ी टीवी के शो ‘झांसी की रानी’ में रानी लक्ष्मीबाई के बचपन का किरदार निभाने वाली उल्का गुप्ता को तो सभी जानते ही हैं। उल्का ने अपने इस ‘झांसी की रानी’ में रानी लक्ष्मीबाई के बचपन के किरदार मनु के लिए बहुत से अवार्ड्स हासिल किये और जनता के दिलों  में भी अपनी जगह भी बनाई। महज़ 12 साल कि उम्र में उन्होंने अपने करियर को खूब उंचाइयों तक पहुंचाया। आज भी उल्का की बात करते ही ज़हन में हाथों में तलवार और आंखों में आक्रोश लिए उल्का रानी लक्ष्मीबाई के किरदार में घुड़सवारी करती हुई दिखाई देती हैं, लेकिन अब उल्का काफी बदल चुकी हैं।

इस बदली हुई उल्का की कुछ ऐसी तस्वीरें देखकर यकीन नहीं होता कि ये शो ‘झांसी कि रानी’ वाली उल्का है। उल्का ने शो ‘वीर शिवाजी’, ‘सात फेरे’, ‘खेलती है ज़िन्दगी आंख मिचोली’, फीयर फाइट’ और ‘देवों के देव… महादेव’ में भी अभिनय किया था। हालांकि, उनका झुकाव फ़िल्मों की तरफ ज्यादा बढ़ा। उन्होंने कुछ बंगाली और तेलगु फ़िल्मों में भी काम किया। उल्का बंगाली फ़िल्म ‘सेरा बंगाली’ में नज़र आई थी जिसमें राजपाल यादव और शक्ति कपूर भी थे। दक्षिण भारत की फिल्म ‘रुद्रमादेवी’ में उल्का मुख्य भूमिका निभा चुकी हैं इसके अलावा वे ‘मिस्टर कबाड़ी’, ‘श्रेष्ठा’ सहित कई फिल्में कर चुकी हैं।

उल्का गुप्ता आखिरी बार रणवीर सिंह और सारा अली खान स्टारर ‘सिम्बा’ में आशुतोष राणा की बेटी के किरदार में दिखी थीं। उल्का पिछले कई समय से छोटे पर्दे से दूर है मगर, सोशल मीडिया पर इनकी एक्टिविटी बरकरार है। उल्का ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था की उनके सांवले रंग कि वजह से उन्हें कई रिजेक्शन झेले।

उल्का अब 23 साल की हो चुकी हैं और अपने करियर को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रही हैं। उल्का ने इस दौरान अपने लुक्स पर भी काफी काम किया है। लेकिन अब वे रैपर बन गई हैं। लिरिक्स राइटिंग, सिंगिंग और रैपिंग का पैशन रखने वाली उल्का को रणवीर सिंह की ‘गली ब्वॉय’ देखकर रैपर बनने की इंस्पिरेशन मिली।

एक इंटरव्यू में उल्का ने कहा- मेरी कहानी ‘गली ब्वॉय’ फिल्म की तरह है। जैसे फिल्म में रणवीर सिंह कुछ नोटिस करते हैं और फिर लिखते हैं। मैं भी ऐसा ही करती रही हूं। जब मैंने फिल्म देखी तो इसने मुझे एक्शन लेने के लिए इंस्पायर किया।

मैंने अपना गाना लिखा और जब रैपर बाबू हाबी से मिली तो उन्होंने मुझे गाने के लिए कहा। शुरुआत में मैंने गाने के ऑफर के लिए मना कर दिया। क्योंकि मैं निश्चित नहीं थी, लेकिन बाद में उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया और इस तरह मुझे अपना पहला ऑफिशियली रैप मिला।

मैं हमेशा फीमेल रैपर्स कार्डी बी और निकी मिनाज से इंसपिरेशन लेती हूं। मैं एमिवे और डिवाइन की भी फैन हूं और उनसे भी इंसपिरेशन लेती हूं। इसके बारे में जानकारी मिलने पर लोगों को हैरानी हुई थी क्योंकि उनके हिसाब से मैं रैपर बनने के लिए काफी शर्मीली लड़की हूं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

‘सिम्बा’ के बाद मुझे कई कॉल्स आए और ऑफर्स मिले, जिसमें यशराज फिल्म की ‘मर्दानी 2’ भी शामिल है। लेकिन इस समय मैं सिंगिंग पर भी ध्यान दे रही हूं और अपने दोनों करियर को टाइम दे रही हूं। मैं ऑडिशन देती हूं और सिंगिंग क्लासेज के लिए भी जाती हूं। इस समय मैं इंडियन क्लासिकल म्यूजिक और वेस्टर्न वॉकल दोनों सीख रही हूं। आयुष्मान खुराना और फरहान अख्तर भी मेरी इंसपिरेशन हैं। मैं अपने आइडियल प्रियंका चोपड़ा, सेलेना गोमेज, माइली साइरस की तरह ही बनना चाहती हूं क्योंकि ये सभी एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग भी करते हैं। मैं चाहती हूं कि मेरी जर्नी भी इनकी तरह रहे। मैंने पहले ही इसकी शुरुआत कर दी है और मैं खुद को सीमित नहीं करना चाहती।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *