सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 21वी सदी की 20 बॉलीवुड फिल्में, अलग तरह की कहानी से जीता दर्शकों का दिल

21वीं सदी में बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में रिलीज़ हुईं जिन्होंने न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया बल्कि अपने शानदार एक्शन, रोमांस, इमोशन, सस्पेंस और ड्रामा के दम पर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर भी राज किया। कई लोगों का कहना है कि बॉलीवुड में केवल वही फिल्में हिट होती हैं जो अधिक बजट में या फिर बड़े सितारों को लेकर बनाई जाती हैं, लेकिन ये सच नहीं है, कई बार देखा गया है कि बिग बजट की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप जाती हैं। कई बड़े स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद मुताबिक कामयाबी हासिल नही कर पाईं। असल में फिल्म हिट या फ्लॉप होने का कारन उसकी कहानी और उस फिल्म के एक्टर एवं एक्टर्स की एक्टिंग पर निर्धारित होता है। इस सदी में भी बहुत सी फिल्में आईं जिन्होंने अपने रिलीज़ के साल के दौरान बाकी फिल्मों से ज्यादा कमाई की। आइए जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही 20 फिल्मों के बारे में जिन्होंने इस सदी की प्रत्येक साल में सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड बनाया:-

कभी खुशी कभी गम (2001)

करण जौहर द्वारा निर्देशित शाहरुख़ ख़ान, काजोल, ऋतिक रोशन, करीना कपूर, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन स्टारर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ 2001 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाईड बॉक्स ऑफिस पर 136.6 करोड़ रुपये कमाए थे।

देवदास (2002)

साल 2002 में रिलीज़ हुई मशहूर फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘देवदास’ उस साल की बॉक्स ऑफिस में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। शाहरुख खान, ऐश्वर्य राय और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 102 करोड़ की कमाई की थी।

कल हो न हो (2003)

शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और सैफ अली खान अभिनीत फिल्म ‘कल हो न हो’ साल 2003 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर करीब 90 करोड़ की कमाई की थी ।

वीर जारा (2004)

साल 2004 में भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी मनभेद पर बनी फिल्म ‘वीर जारा’ में शाहरुख़ ख़ान, प्रीती ज़िंटा, रानी मुखर्जी ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता था। इस फिल्म ने उस साल बॉक्स ऑफिस पर 97.65 करोड़ की कमाई की थी।

नो एंट्री (2005)

साल 2005 में रिलीज़ हुई रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ‘नो एंट्री’ में सलमान ख़ान, अनिल कपूर, फ़रदीन ख़ान, बिपाशा बासु, लारा दत्ता, ईशा देओल और सेलिना जेटली जैसे सितारों ने जमकर दर्शकों का मनोरंजन किया था। इस फिल्म ने भी वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में 97.64 करोड़ की कमाई की थी।

धूम 2 (2006)

एक्शन फिल्म ‘धूम 2’ साल 2006 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म में ऋतिक रोशन, ऐश्वर्य राय, अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा और बिपाशा बसु ने अपनी एक्टिंग से दर्शको का दिल जीता था । इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 159 करोड़ की कमाई की थी।

ओम शांति ओम (2007)

शाहरुख़ खान और दीपिका पादुकोण की रोमांटिक फिल्म ‘ओम शांति ओम’ साल 2007 की बॉक्स ऑफिस में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में 149.87 रुपए की कमाई की थी। फिल्म ‘ओम शांति ओम’ दीपिका पादुकोण की डेब्यू फिल्म थी।

गजनी (2008)

अमीर खान और असिन की फिल्म ‘गजनी’ वैसे तो तमिल फिल्म ‘गजनी’ की रीमेक थी। तमिल फिल्म ‘गजनी’ भी दरअसल हॉलीवुड फिल्म ‘Memento’ की रीमेक थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 232 करोड़ रुपए की कमाई की थी। ‘गजनी’ भारत की पहली फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई की थी।

3 इडियट्स (2009)

देश की शिक्षा प्रणाली पर कटाक्ष करती फिल्म ‘3 इडियट्स’ साल 2009 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। आमिर ख़ान, करीना कपूर, आर माधवन और शरमन जोशी अभिनीत इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 460 करोड़ की कमाई की थी जो उस समय का भारतीय रिकॉर्ड था।

रोबोट (2010)

सुपरस्टार रजनीकांत और ब्यूटी क्वीन ऐश्वर्य राय की फिल्म ‘रोबोट’ तमिल फिल्म ‘एंथिरन’ की फिल्म रीमेक थी, जो साल 2010 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फ़िल्म के तेलुगु रीमेक का नाम ‘रोबो’ था। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 289 करोड़ की कमाई की थी।

बॉडीगार्ड (2011)

साल 2011 में रिलीज़ हुई सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 234.39 करोड़ की कमाई करने मे सफल हुई थी।

एक था टाइगर (2012)

सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म ‘एक था टाइगर’ साल 2012 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। फिल्म ‘एक था टाइगर’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर करीब 335 करोड़ की कमाई की थी।

धूम 3 (2013)

अमीर खान, अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा और कटरीना कैफ स्टारर ‘धूम’ सीरीज की तीसरी फिल्म ‘धूम 3’ इस सीरीज की पहली दो फिल्मों से ज्यादा हिट रही और कमाई के मामले में भी आगे ही रही थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में 589.2 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी। इसी कमाई के साथ ‘धूम 3’ 500+ करोड़ की कमाई करने वाली भारत की पहली फिल्म बन गयी।

पीके (2014)

धर्म के नाम पर पाखंड करने वालों की पोल खोलने वाली अमीर खान, सुशांत सिंह राजपूत और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘पीके’ साल 2014 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। कमाई की बात करे तो इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में 832 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी। ‘पीके’ भारतीय सिनेमा में 600 करोड़ से ज्यादा कमाई करने वाली पहली फिल्म थी।

बजरंगी भाईजान (2015)

दूसरी फिल्मों की कहानी से अलग कहानी वाली सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ने साल 2015 में वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 969.06 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी।

दंगल (2016)

साल 2016 में रेसलर महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता और बबिता की ज़िंदगी पर बनी फ़िल्म ‘दंगल’ ने बॉलीवुड की फिल्मों में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। अमीर खान फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा अभिनीत फिल्म ‘दंगल’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 2,024 करोड़ रुपये की बंपर कमाई की थी। 2000 करोड़ से अधिक कमाई करने वाली की सूची में ‘दंगल’ बॉलीवुड की पहली ही नहीं बल्कि एकमात्र फिल्म भी है।

बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न (2017)

प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना भाटिया स्टारर अबतक की सबसे शानदार एक्शन फ़िल्म ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न’बाहुबली सीरीज की दूसरी फिल्म थी। तमिल और तेलुगु में बनी इस फ़िल्म के दोनों भाग ज़बरदस्त हिट रहे थे जिसको देखते हुए बाद में इस फिल्म को हिंदी, मलयालम, जैपनीज़,चायनीज़ और रशियन में भी डब किया गया था। बाहुबली 2′ ने साल 2017 में बॉक्स ऑफ़िस पर 1810 करोड़ की बंपर कमाई की थी।

2.0 (2018)

हिंदी, तमिल और तेलुगु में बनी रजनीकांत, अक्षय कुमार एमी और जैक्सन की फ़िल्म ‘2.0’ साल 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। ये फ़िल्म साल 2010 में आई रजनीकांत की फिल्म ‘एंथिरन’ (रोबोट) की सीक्वल थी । इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस में करीब 800 करोड़ की कमाई की थी।

वॉर (2019)

साल 2019 में रिलीज़ हुई ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ़ और वाणी कपूर की एक्शन फिल्म ‘वॉर’ उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 475 करोड़ की कमाई करने वाली इस फिल्म ने पहले दिन 53.35 करोड़ की कमाई करके रिकॉर्ड बनाया था।

तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (2020)

मुगलों से देश को आज़ादी दिलाने वाले वीर योद्धा तान्हाजी मालुसारे की ज़िंदगी पर बनी अजय देवगन, काजोल और सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ की कहानी को बॉक्स ऑफिस पर दर्शको का भरपूर प्यार मिला था। साल 2020 में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 367.65 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *