47 की उम्र में भी बॉलीवुड की नई नवेली एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं करिश्मा कपूर, जन्मदिन पर शेयर की तस्वीरें

25 जून 1974 को मुंबई में जन्मीं बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया। करिश्मा फिल्म इंडस्ट्री के उस परिवार से संबंध रखती हैं जिनका लगभग पूरा परिवार फिल्मों में छाया हुआ है। पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर , शशि कपूर, शम्मी कपूर, ऋषि कपूर, रणधीर कपूर, राजीव कपूर के बाद रणबीर कपूर ने भी फिल्मों में अपनी पहचान बनाई लेकिन करिश्मा के लिए फिल्मों में कदम रखना आसान नहीं था। कपूर खानदान का रिवाज था कि इस घर की लड़कियां फिल्मों में नहीं आएंगी। करिश्मा इस खानदान की पहली बेटी हैं जिन्होंने इस रिवाज को तोड़ते हुए अभिनय की दुनिया में कदम रखा और सफलता पाई, हालांकि उनसे पहले शशि कपूर की बेटी संजना ने भी फिल्मों में कदम रखा था लेकिन वो चल नहीं पाईं। करिश्मा के बाद उनकी छोटी बहन करीना कपूर ने भी बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग कर खूब नाम कमाया।

करिश्मा ने 17 साल की उम्र में अपनी पढाई बीच में छोड़कर फ़िल्मी दुनिया में कदम रखते हुए साल 1991 में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अच्छा अभिनय करना तो करिश्मा को विरासत में मिला था और इसके बाद करिश्मा ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में की और दुनिया को अपना करिश्मा दिखा दिया।

करिश्मा को फिल्मों में सबसे जबरदस्त सफलता आमिर खान स्टारर धर्मेश दर्शन की फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी'(1996) से मिली थी। इस फिल्म में ना सिर्फ करिश्मा के अभिनय की तारीफ हुई बल्कि अपनी खूबसूरती से भी उन्होंने सबका दिल जीत लिया। इस फिल्म ने ही करिश्मा को रातों रात स्टार बना दिया था। ‘राजा हिंदुस्तानी’ के अलावा करिश्मा ने कई सफल फिल्मों में काम किया था।

करिश्मा ने गोविंदा के साथ ‘हीरो नंबर वन’, ‘कुली नंबर वन’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘हसीना मान जाएगी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। दोनों की जोड़ी खूब सुपरहिट रही थी। इन फिल्मों के अलावा करिश्मा ने ‘जुबैदा’, ‘शक्ति’, ‘फिजा’ जैसी फिल्मों में गंभीर किरदार को भी बेहद सहजता से निभाया।

पर्दे पर करिश्मा का करियर हिट रहा लेकिन निजी जिंदगी में उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा। करिश्मा का अफेयर अभिषेक बच्चन के साथ था। दोनों ने पांच साल तक एक दूसरे को डेट किया और उनकी सगाई भी हो गई। जया बच्चन ने तो करिश्मा को सबके सामने अपनी बहू बता दिया था, हालांकि किसी वजह से ये रिश्ता टूट गया और करिश्मा अभिषेक हमेशा हमेशा के लिए अलग हो गए।

अभिषेक से अलग होने के बाद करिश्मा ने दिल्ली के बड़े बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली। उनकी शादी की काफी चर्चा हुई थी, लेकिन कुछ समय बाद ही उनके रिश्ते मे दरार आने लगी। करिश्मा ने संजय पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। ऐसे में कुछ सालों बाद उनकी शादी टूट गई। इस शादी से उन्हें दो बच्चे हुए समायरा और कियान। एक तरफ जहां उनके पूर्व पति ने तुरंत शादी कर ली थी तो वहीं करिश्मा ने शादी नहीं की और अकेले ही बच्चों की परवरिश कर रहीं हैं।

बतौर लीड अभिनेत्री के तौर पर करिश्मा आखिरी बार साल 2003 में फिल्म ‘बाज- अ बर्ड इन डेंजर’ में नजर आईं थीं। हालांकि उनके ब्रेक पर जाने के बाद 2006 में फिल्म ‘मेरे जीवन साथी’ रिलीज हुई थी जो काफी समय पहले बनकर तैयार थी लेकिन किसी वजह से रिलीज़ नहीं हो पाई थी। इसके बाद कई फिल्मों में गेस्ट अपीयरेंस देने के बाद करिश्मा ने फिल्म ‘डेंजरस इश्क’ नाम की फिल्म से पर्दे पर वापसी की लेकिन फिल्म पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। वो आखिरी बार वेब सीरीज ‘मेंटलहुड’ में नजर आईं थीं।

भले ही करिश्मा कपूर अब 47 साल की हो गई हैं लेकिन आज भी उनकी खूबसूरती बरकरार है। 47 की उम्र में भी करिश्मा आज की नई नवेली एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं। करिश्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर ही अपनी बेहद ख़ूबसूरत तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए शेयर करती रहती हैं।

इस उम्र में भी करिश्मा कपूर खूबसूरत होने के साथ-साथ काफी फिट हैं। करिश्मा अक्सर ही योग करते हुए या वर्कआउट करते हुए करते हुए अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिए शेयर करती रहती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *