अमिताभ बच्चन के घर में लगी इस पेंटिंग में क्या है ख़ास, कीमत जानकर आपको भी लगेगा झटका!

बॉलीवुड की सबसे फेमस फैमिलीज़ में से एक बच्चन परिवार अक्सर अपने फैन्स को फैमिली गोल्स देते रहते हैं। वहीं अपनी फिल्मों के अलावा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले मेगास्टार अमिताभ बच्चन आए दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट के द्वारा किसी न किसी इवेंट की तस्वीरें शेयर कर सुर्खियां बटोरते रहते हैं। दिवाली के अवसर पर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर अपनी दो पारिवारिक तस्वीरें शेयर की, जो कुछ ही समय में वायरल हो गई। जिनमें से एक नई और एक पुरानी पारिवारिक तस्वीर हैं और दोनों ही तस्वीरों में बिग बी अपनी पत्नी जया बच्चन बेटे अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन नंदा के साथ नजर आ रहे हैं।

एक तस्वीर वह थी जब अमिताभ बच्चन के दोनों बच्चे काफी छोटे थे। वहीं दूसरी तस्वीर वर्तमान की थी जब दिवाली के अवसर पर अमिताभ अपने परिवार के साथ खुशियां मना रहे थे। वर्तमान वाली तस्वीर इसलिए भी खास बन गई क्योंकि इस तस्वीर में अमिताभ बच्चन के पीछे वाली दीवार पर फ्रेम में लगी एक बुल यानी बैल की पेंटिंग काफी आकर्षक दिखाई दी।

हर कोई पेंटिंग के बारे में जानने को उत्सुक था। पेंटिंग को देखकर काफी लोग सवाल जवाब करने लगे कि यह पेंटिंग किसने बनाई है और इसकी कीमत क्या है। जहां कुछ लोगों ने पेंटिंग को लेकर मजाक मजाक बनाए, वहीं कुछ लोग बिग बी के घर में बड़ी पेंटिंग का महत्व और कीमत जानना चाहते थे।

कई मीडिया पोर्टलों की रिपोर्टों के अनुसार, अमिताभ बच्चन के घर में लगी बुल पेंटिंग पंजाब के धूरी शहर के रहने वाले मनजीत बावा (1941-2008) द्वारा बनाई पेंटिंग है। बताया जा रहा है कि मनजीत बावा ने अपने काम के लिए भारतीय पौराणिक कथाओं और सूफी कल्चर से प्रेरणा ली। मनजीत बावा प्रमुख रूप से हिंदू संस्कृति और देवी-देवताओं से लेकर प्रकृति और जानवरों की तस्वीरें बनाते थे। मनजीत बावा के द्वारा बनाई गई पेंटिंग पूरी दुनिया भर में करोड़ों रुपए में नीलाम हुई। मनजीत बावा ने बांसुरी बजाना भी सीख रखा था और तभी से बांसुरी भी उनकी कला का हिस्सा बन गई। उनकी पेंटिंग्स दुनिया भर में फेमस नीलामियों के दौरान बिकी। जानकारी के अनुसार अमिताभ बच्चन के घर में लगी हुई मनजीत बावा की यह फूल पेंटिंग की कीमत 4 करोड़ों रुपए बताई जा रही है। हालांकि इस बात की कोई औपचारिक जानकारी नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *